चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा

चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा

1) सनबर्न में फायदेमंद :-एलोवेरा में सनबर्न से लड़ने के शक्तिशाली चिकित्‍सा गुण होते है। इसके हर्बल एक्स्ट्रैक्ट त्‍वचा पर सुरक्षात्‍मक परत के रूप में काम करते है और साथ ही इसके एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण नमी की कमी की भरपाई करने में मदद करते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर जाएं तो एलोवेरा का रस अच्‍छी तरह से अपने चेहरे पर लगा कर जायें।

2) त्‍वचा के लिए मॉश्‍चराइजर :-एलोवेरा के एक्स्ट्रैक्ट मॉइस्चराइजिंग उत्पादों में इस्तेमाल किये जाते है। यह तैलीय त्‍वचा के लिए भी आदर्श माना जाता है क्‍योंकि इससे त्‍वचा चिकनी नही लगती। वह महिलायें जो मिनरल बेस मेकअप का उपयोग करती है उनकी त्‍वचा की ड्राईनस को कम करने के लिए एलोवेरा मॉइस्चर के रूप में भी कार्य करता है।


3) मुंहासों में फायदेमंद :-एलोवेरा में औक्सिन और गिब्‍बेरेल्लिंस जैसे दो कंपाउंड्स होते है जो घाव को भरने, मुंहासों को हटाने और चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते है। गिबेरेल्लिन नए सेल्‍स के विकास को उत्तेजित करता है और जो त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और स्‍वाभाविक तरीके से बहुत कम कर देता हैं। इसलिए कहा जाता हैं कि एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है।


4) झुर्रियों से बचाव :-एलोवेरा की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई त्वचा में लोच बनाये रखने में मदद करते हैं। इसलिए, यदि आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा का उपयोग करती है तो आपकी त्‍वचा में कसाव आएगा और त्‍वचा हाइड्रेटेड बनी रहेगी।

Header Image

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *